देशभर में आज मनाया जा रहा है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

देशभर में बुधवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में बुधवार सुबह भारी बारिश के बावजूद भी समय पर पहुंच गए। लखनऊ में योग कार्यक्रम के पहले बारिश शुरू हो गई, लेकिन पीएम योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे। पीएम मोदी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक समेत बीजेपी के कई मंत्री मौजूद रहे। पीएम नरेंद्र मोदी ने योग कार्यक्रम से पहले वहां उपस्थित लोगों को संबोधित किया। मोदी ने कहा कि मैं लखनऊ की धरती से सभी योग प्रेमियों को प्रणाम करता हूं। उन्होंने कहा कि योग को नमक की तरह अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। उन्होंने कहा कि मन को स्थिर रखने में योग का महत्व है।  विश्व के अनेक देश योग के कारण जुड़ने लगे हैं। योग विश्व को अपने साथ जोड़ने में बड़ी भूमिका अदा कर रहा है। दुनिया के हर देश में योग का कार्यक्रम होता है। पिछले तीन साल में योग के कारण कई इंस्टीट्यूट खोले गए। योग शिक्षकों की मांग बढ़ी है और योग को प्रोफेशन के रूप में स्वीकार करने के लिए युवा आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने देश के कोने-कोने में योग करने वालों को प्रणाम किया।
पीएम मोदी के साथ 51,000 लोगों ने किया योग
पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने करीब 51,000 लोगों के साथ योग किया। बारिश के चलते यहां करीब आधे घंटे की देरी से योग कार्यक्रम शुरू हुआ। यहां सुबह छह बजे से योग अभ्यास शुरू होना था, लेकिन जोरदार बारिश के चलते कार्यक्रम में खलल पैदा हो गया। कार्यक्रम की औपचारिक होने के कुछ समय बाद ही पीएम मोदी बारिश के बीच योग करने छात्रों के बीच पहुंच गए। पीएम के पहुंचते ही छात्रों में गजब का उत्साह देखने को मिला। उनके साथ गवर्नर राम नाईक और सीएम योगी भी योग करते नजर आए। करीब एक घंटे चले इस कार्यक्रम मे पीएम एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए।

पीएम मोदी की सुरक्षा में 26 एसपी
मोदी की सुरक्षा में 26 एसपी, 51 एएसपी, 137 सीओ, 224 इंस्पेक्टर, 992 एसआई, 163 महिला एसआई को तैनात किये गए। इसके अलावा 295 हेड कॉन्स्टेबल, 3700 कॉन्स्टेबल, 480 महिला कॉन्स्टेबल, 12 ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 157 एसआई ट्रैफिक, 123 हेड कॉन्स्टेबल ट्रैफिक तैनात किए गए। एवं 497 कॉन्स्टेबल ट्रैफिक, 10 सेंट्रल आर्म्ड पुलिसफोर्स, 25 कंपनी पीएसी की तैनाती की गई। साथ ही एटीएस की 2 टीमें पीएम की सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए तैनात की गई हैं। रमाबाई मैदान की निगरानी के लिए 400 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। साथ ही ट्रैफिक और पार्किंग के लिए बड़े स्तर पर इंतजाम किया गया था।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *