Happy Friendship Day : रिश्ता विश्वास, प्यार और त्याग का

फ्रेंडशिप डे मतलब दोस्ती का दिन, एक ऐसा दिन जो सिर्फ अपने दोस्त के नाम। कहा जाता है कि दोस्ती हर किसी से नहीं की जा सकती लेकिन जिससे हो जाती है उससे आसानी से भी तोड़ी नहीं जा सकती। तो क्यों न हम इस दिन को बहुत स्पेशल बना दे। क्यों न हम इस दिन अपनी शरारते छोड़कर, अपने गिले शिकवे भूलकर, अपनी लड़ाईयां भूलकर एक बार सिर्फ अपने दोस्तों की फीलिंग्स समझे और उन्हें बताये की हमारे दिल में उनके लिए क्या है। इस दुनिया में हर रिश्ता हमारे जन्म के साथ ही हमसे जुड़ जाता है लेकिन दोस्ती ही सिर्फ एक ऐसा रिश्ता है जिसे हम अपनी मर्ज़ी से बनाते हैं। यह रिश्ता हम पर थोपा नहीं जाता क्योकि हम अपने दोस्त खुद चुनते है। लेकिन फिर भी कभी-कभी दोस्ती में दूरियां आने लगती हैं। एक दुसरे को नजर अंदाज करने लगते हैं हम। क्या है इसकी वजह कभी सोचा है आपने, अगर नहीं सोचा तो अब सोचिये इस खास दिन पर सोचिये इसमें हम आपकी मदद करते हैं हम आपको बताते हैं दोस्ती की कुछ ख़ास बाते।

1- फ्रेंडशिप के लिए एक बात हमेशा पता होना चाहिए, कि यह रिश्ता विश्वास, प्यार, त्याग और शेयरिंग पर टिका होता है। अगर आप अपने अंदर इन खूबियों को महसूस करते हैं, तो बेशक आपकी दोस्ती दूसरों के लिए उदाहरण साबित होगी।

2- फ्रेंडशिप में देने की नियत होने के साथ, पाने की उम्मीद न रखना बहुत महत्वपूर्ण बात है। क्योंकि उम्मीद पूरी नहीं होने पर नकारात्मक सोच आने लगती है। इसके लिए मानसिक रूप से हमेशा तैयार रहना चाहिए।

3- खुद से ज्यादा दूसरों को अहमियत देनी चाहिए। इस कला से आप किसी के दिल में भी आसानी से जगह बना लेंगे।

4- मुस्कुराहट को अपने जीवन में स्थान दें। मुसकुराता चेहरा सभी को आकर्षि‍त करता है, और दोस्ती करने के लिए प्रेरित करता है। यह बिगड़ी हुई बात भी बना देता है।

5- फ्रेंडशिप निभाना और विश्वास को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। अगर आपको यह कला आती है, तो खूबसूरत दोस्ती के लिए तैयार रहें।

6-अपने अहम को त्यागकर, किसी की भावनाओं को समझना हर किसी के बस की बात नहीं होती। इसके लिए रिश्ता निभाने का जज्बा चाहिए। इस बात का ध्यान रहना चाहिए।

7- हर पल किसी की मदद के लिए तैयार रहना, ईश्वर का उपहार है। अगर आपको यह उपहार मिला है, तो उससे अपनी दोस्ती के रि‍श्ते में जरूर सजाएं।

8- सच्चा दोस्त अपने साथी को हर अच्छाई और बुराई के साथ स्वीकार करता है, आपमें भी यह गुण होना चाहिए, तभी आप एक अच्छे दोस्त बन सकते हैं। हर हाल में दोस्त का साथ देना, और बुरे वक्त में उसका साथ न छोड़ना, यह काम एक सच्चा दोस्त ही कर सकता है। अगर आप यह कर सकते हैं, तो दोस्ती की दुनिया में आपका स्वागत है।

दोस्ती की सबसे महत्वपूर्ण बात हर हाल में अपने दोस्त का साथ देना, और बुरे वक्त में उसका साथ न छोड़ना, यह काम एक सच्चा दोस्त ही कर सकता है। अगर आप यह कर सकते हैं, तो फ्रेंडशिप की दुनिया में आपका स्वागत है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *