घर में पड़े इन ऑयल्स से निखारे अपनी खूबसूरती

घर में कई प्रकार के ऑयल्स उपलब्ध होते हैं, जिनमें अनेक सौंदर्य लाभ छिपे होते हैं। आप भी अपनी खूबसूरती निखारने के लिए इन्हें इस्तेमाल करके ‘हुस्न की मलिका’ बन सकती हैं।

ऑलिव ऑयल

यह विटामिन, मिनरल्स और नैचुरल फैटी एसिड्स से भरपूर होता है। यह संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त होता है। यह झुरयों और फाइन लाइन्स को भी कम करता है क्योंकि इसमें विटामिन ई और ए होता है जो त्वचा का लचीलापन बनाए रखता है।

अपने नहाने के पानी में 5 बड़े चम्मच एक्स्ट्रा वॢजन ऑलिव ऑयल मिलाएं। इससे आपकी त्वचा बेहद नर्म और मुलायम हो जाएगी।

नहाने से पहले एक्स्ट्रा वॢजन ऑलिव ऑयल से बॉडी मसाज करें और बाद में अतिरिक्त तेल हटा दें। आपको अपनी त्वचा में बदलाव नजर आने लगेगा।

ऑलिव ऑयल को आप बॉडी लोशन की तरह इस्तेमाल करें, नहाने के बाद ऑयल को बॉडी लोशन की तरह अप्लाई करें, यह प्राकृतिक तरीके से त्वचा की नमी बनाए रखता है।

ऑलिव ऑयल को आप मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह न सिर्फ मेकअप रिमूव करेगा, बल्कि त्वचा को पोषण भी देगा। कॉटन बॉल पर थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल लगा कर मेकअप हटाएं।
आई क्रीम के तौर पर ऑलिव ऑयल इस्तेमाल करें। आंखों के आसपास हल्का सा ऑयल लगा कर हल्के हाथों से मालिश करें। यह आंखों के आसपास की बारीक रेखाओं को कम करके रिफ्रैशिंग लुक देगा। रात को सोने से पहले या सुबह उठ कर आप मसाज कर सकती हैं।

बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए 1 अंडे की जर्दी में 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल और 1 छोटा चम्मच नींबू का रस मिला कर मास्क लगाएं, 15 मिनट बाद शैंपू और कंडीशन कर लें।

कोकोनट ऑयल

यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके अलावा यह एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल भी है।

यह हेयर टॉनिक का काम करता है, बालों को पोषण एवं मजबूती देता है। तेल को हल्का गुनगुना कर के बालों की जड़ों में मालिश करने से बाल घने और चमकदार होते हैं।

यह रूखी त्वचा को बेहतरीन तरीके से मॉयश्चराइज करता है, नहाने के बाद आप वॢजन कोकोनट ऑयल को मॉयश्चराइजर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो बेहतर है इसे इस्तेमाल न करें।

यह बालों की डीप कंडीशङ्क्षनग करता है। इसे रात भर बालों में लगा कर रखें। इसका नियमित प्रयोग करने से दो मुंहे एवं ड्राई बालों की समस्या खत्म हो जाएगी।

थोड़े से वॢजन कोकोनट ऑयल में शक्कर तथा कुछ बूंदें वनीला इसैंशियल ऑयल की मिलाएं। यह बेहतरीन बॉडी स्क्रब का काम करेगा।

रात को कॉटन बॉल में थोड़ा-सा तेल लेकर मसाज करते हुए फेस क्लीन करें। इससे आप आई मेकअप भी रिमूव कर सकती हैं। उसके बाद माइल्ड फेसवॉश से चेहरा धो लें।

आंखों के आसपास इससे मसाज करने से न केवल वहां की बारीक रेखाओं को ही कम करता है, बल्कि पफी आइज अर्थात आई बैग्स की समस्या भी मिटाता है।

मस्टर्ड ऑयल

इसके गुणों को देखते हुए ही इसे अरोमा थैरेपी में इस्तेमाल किया जाता है।

यह टैन और डार्क स्पॉट्स को दूर करता है। मस्टर्ड ऑयल में थोड़ा बेसन, दही और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इस मास्क को 10-15 मिनट तक लगा कर रखें, फिर ठंडे पानी से धो लें। यह प्रयोग हफ्ते में 3 बार करें।

स्किन लाइटनिंग एवं त्वचा स्मूद बनाने के लिए सरसों के तेल में थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं और 5 मिनट तक मसाज करें, कॉटन से अच्छी तरह से पोंछ लें। यह न केवल त्वचा को स्मूद बनाएगा बल्कि मुंहासों से भी छुटकारा दिलाएगा।

होंठों को फटने से बचाने के लिए सोने से पहले सरसों के तेल की एक या दो बूंदें नाभि में लगा लें।

आल्मंड ऑयल

यह त्वचा को हैल्दी ग्लो देता है, क्योंकि यह विटामिन ए, बी और ई से भरपूर होता है। ये सभी विटामिन्स स्वस्थ त्वचा के लिए बेहद जरूरी हैं।

यह त्वचा को भीतर से नमी प्रदान करता है।

फटे होंठों, ड्राई स्किन, एलर्जी एवं रैशेज के लिए बहुत लाभकारी है।

आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने में बहुत फायदेमंद है। रोजाना सोने से पहले आंखों के आसपास इससे मालिश करें, इसके नियमित प्रयोग से फायदा होगा।

आप इससे हाथों-पैरों की मालिश भी कर सकती हैं।

यह त्वचा की डलनैस भी कम करता है तथा टैन भी दूर करता है।

आल्मंड ऑयल में थोड़ा-सा शहद मिलाकर होंठों पर लगाएं, होंठों का कालापन एवं ड्राईनैस दोनों दूर होंगी।

आधे एवोकैडो को मैश कर के 1-1 बड़ा चम्मच तेल और शहद मिलाकर प्यूरी जैसा बना लें और स्किन पर अप्लाई करें, 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें, स्किन ग्लो करने लगेगी।

सप्ताह में एक बार आल्मंड ऑयल से स्कैल्प मसाज करें, बाल झडऩे बंद होंगे।

यह डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करता है, आंवले को मैश करके उसमें आल्मंड ऑयल मिला कर बालों में 30 मिनट तक लगा कर रखें। फिर बाल धो लें, डैंड्रफ दूर होकर बाल चमक उठेंगे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *