मेघालय : कांग्रेस ने राज्यपाल को चिट्ठी लिखकर पेश किया सरकार बनाने का दावा

कांग्रेस में मेघालय में सरकार बनाने की कवायद शुरू कर दी है। पार्टी ने राज्यपाल को चिट्ठी लिखकर कहा है कि पार्टी ने राज्य में सबसे ज्यादा सीटें जीती हैं, लिहाजा हमें सरकार बनाने का मौका दिया जाए। मेघायल में कांग्रेस ने 21 सीटें जीती हैं। जबकि मेघालय में दूसरे नंबर पर नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) रही जिसने राज्य में 19 सीटें जीत ली हैं। चुनाव से पहले एनपीपी को भाजपा का संभावित गठबंधन दल बताया जा रहा था। लेकिन, मात्र 2 सीटें जीतने से बीजेपी के सरकार बनाने के प्रयास कमजोर पड़ गए हैं। सरकार गठन को लेकर कमलनाथ, अहमद पटेल और मुकुल वासनिक जैसे कांग्रेस के दिग्गज नेता मेघायल पहुंचे हैं।राज्य की 60 में से 59 सीटों पर 27 फरवरी को मतदान हुआ था।

सरकार बनाने में इन दलों की रहेगी भूमिका

एनसीपी को 1, हिल स्टेट डेमोक्रेटिक पार्टी को 2, युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी को 6, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट को 4 और केएचएनएएम को 1 सीटें मिली है जबकि 3 सीटें निर्दलीय के खाते में गई हैं। 13 सीटें जीतने वाली छोटी पार्टियां सरकार गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। अब देखना यह है कि यह दल किसके साथ जाएंगे।

किंगमेकर बनी एनपीपी

मेघालय में एनपीपी 19 सीटें जीतकर किंगमेकर की भूमिका में आ गई है, अगर एनपीपी बीजेपी समेत सभी छोटे दल और निर्दलीयों को मिला लेती है तो वह सरकार बना सकती है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *